X Close
X
9846067672

उत्तरी कैलिफोर्निया में रशियन नदी में आई भीषण बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त


Hojai:

उत्तरी कैलिफोर्निया में भारी बारिश के कारण रशियन नदी में आई बाढ़ ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। वाइन उत्पादन के लिए प्रसिद्ध इस क्षेत्र में 2,000 से ज्यादा रिहाइशी व कारोबारी बिल्डिंग डूब गई हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सैन फ्रांसिस्को से 110 किलोमीटर उत्तर में स्थित सोनोमा काउंटी में पानी घरों की छत तक पहुंच गया है और गाडि़यां पूरी तरह डूब गई हैं। वहां से 3,600 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। अब भी बहुत लोग वहां फंसे हुए हैं।

सोनोमा काउंटी के इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के प्रवक्ता बैरी डुगन ने बताया कि राष्ट्रीय एवं स्थानीय बचावकर्मी लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रशियन नदी के जलस्तर के हिसाब से 32 फीट को खतरे का निशान माना जाता है। बुधवार को जलस्तर 45 फीट से भी ऊपर पहुंच गया था। हालांकि अगले कुछ घंटों में जलस्तर नीचे उतरने की उम्मीद है।

एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि इस क्षेत्र में उसने पिछले तीन दशक में ऐसी बारिश नहीं देखी। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 1995 के बाद से यह सर्वाधिक भीषण स्थिति है। उस समय नदी का जलस्तर 48 फीट पहुंच गया था।